बालों का झड़ना

बारिश की फुहारों का आनंद लेना और एक गर्म कप चाय की चुस्की लेते हुए सर्द हवा का अनुभव करना बहुत सुंदर है। कितना खूबसूरत है मानसून! यह नया जीवन, जीवंतता लाता है और हमारे दिमाग को तरोताजा करता है। शायद ही कोई होगा जिसे बारिश में डांस करने में मजा न आता हो। इन जीवंत चीजों के अलावा, मानसून अत्यधिक बालों के झड़ने का कारण बनता है। हर दिन कुछ बाल झड़ना सामान्य बात है लेकिन मानसून के दौरान बालों का झड़ना कभी-कभी डरावना होता है। बालों का झड़ना एक विश्वव्यापी समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं। इस ब्लॉग में आपको बालों के झड़ने के उपचार के लिए अद्भुत बाल झड़ने के नुस्खे मिलेंगे। एक कहावत है कि “प्रत्येक व्यक्ति हर दिन 100 बाल खो देता है।” बालों के झड़ने के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक प्राकृतिक घटना है।

HAIR FALL” के कारण

वैसे तो बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं, उनमें से कुछ तनाव, असंतुलित आहार, खनिजों की कमी, नियमित दवाओं का सेवन और कभी-कभी आनुवंशिकी के कारण भी होते हैं। मानसून के दौरान अम्लीय वर्षा का बालों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। उच्च आर्द्रता और अम्लीय वर्षा जल होता है, जो बालों को शुष्क और घुंघराला बनाता है। बारिश आपके बालों को ही नहीं बल्कि स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचाती है। वातावरण में हाइड्रोजन का स्तर बढ़ने से बालों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और अंत में बाल झड़ने लगते हैं।

बालों के झड़ने की युक्तियाँ जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए:

हल्का शैम्पू = मजबूत बाल H

बारिश के दौरान बाल काफी रूखे, बेजान और बेजान हो जाते हैं। फ्रिज़ को रोकने के लिए केवल एक शैम्पू मात्रा के साथ-साथ ताकत प्रदान करके मदद कर सकता है। ऐसे माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें केमिकल की मात्रा कम हो। सल्फेट मुक्त शैंपू के लिए जाएं। एक सवाल जो लगभग हर किसी के दिमाग में आता है, वह यह है कि मुझे अपने बालों को कितनी बार धोना चाहिए? इसका उत्तर है:

यदि आपके बाल तैलीय हैं – वैकल्पिक दिनों में धो लें

सामान्य बाल – जब भी आपको आवश्यकता हो

सूखे बाल – सप्ताह में केवल दो बार।

बालों पर प्याज का रस/तेल लगाने का लाभ

बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए प्याज का तेल आज की दुनिया में ट्रेंड कर रहा है। प्याज के तेल के अलावा अदरक और लहसुन के रस का भी महत्व बढ़ रहा है। बेहतर परिणाम के लिए प्याज के तेल को हल्के हाथ से सिर की त्वचा पर मलें और रात भर लगा रहने दें फिर अगले दिन धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम तीन बार दोहराएं।

स्वस्थ खाओ | स्वस्थ पीएं

स्वस्थ बालों के लिए स्वस्थ आहार का होना आवश्यक है। स्वस्थ भोजन न केवल मानसून में बल्कि पूरे साल बालों की समस्याओं से बचाता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, जूस, पानी, फैटी एसिड, आयरन से भरपूर उत्पाद, दही, हरी सब्जियां और सालमन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

बालों के झड़ने के लिए विटामिन का सेवन

विटामिन शरीर की वृद्धि और विकास के साथ-साथ बालों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बालों के विकास के लिए कुछ उपयोगी विटामिन विटामिन ई, विटामिन बी और विटामिन ए हैं। विटामिन ई रक्त परिसंचरण में मदद करता है, विटामिन बी बालों के काले रंग को बनाए रखने के लिए उपयोगी होता है और विटामिन ए खोपड़ी में सेबम प्रदान करता है।

Written by

Admin

We are a professional run business out of India that creates all health and wellness blogs with a purpose that work. We have put a lot of time and energy into our site, which results in quality information on health, beauty and wellness. We are and will be delivering informational and fact proof content on health, wellness and beauty. A lot more is on the way! Stay Connected!